Multai School News: विकासखंड स्तरीय पुस्तक मेले का हुआ आयोजन, एक ही दुकान से नहीं बिकेगी पुस्तके एवं गणवेश: पटैरया

0

पुस्तक मेले का आरंभ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तृप्ति पटैरया ने स्कूली बच्चों से रिबन काटकर करवाया। एसडीएम ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा एक नई पहल का प्रारंभ किया गया है।

जिसके तहत पुस्तक मेलों के माध्यम से शहरी क्षेत्र के पालको एवं छात्रों को एक ही स्थान से पुस्तके, शाला गणवेश अध्ययन सामग्री आदि आसानी से उचित मूल्य पर उपलब्ध होंगे। जिससे पालकों को  राहत मिलेगी मेले के द्वारा एसडीम द्वारा उपस्थित दुकानदारों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि सभी अपनी स्टॉल के साथ-साथ दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करें। कोई भी शाला की पुस्तके एवं गणवेश एक ही दुकान से नहीं बिकेगी।

अगर कोई ऐसा करता है तो ठोस कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर सक्षम बारमाटे सहायक संचालक एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारी, आशीष शर्मा विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, कन्या प्राचार्य एमएल विश्वकर्मा सहित सभी शासकीय अशासकीय शाला के प्राचार्य एवं संचालक उपस्थित रहे। उल्लेखनीय की निजी स्कूलों द्वारा गणवेश एवं पुस्तकों के लिए एक ही स्थान निर्धारित किया जाता है जहां पर मनमाने मूल्य पर गणेश एवं पुस्तक के बेची जाती है।

पालको  के साथ मजबूरी यह होती है कि उसे स्कूल की गणवेश, पुस्तक निर्धारित दुकान के अलावा कहीं और उपलब्ध नहीं होती और यह दुकानदार ना तो पलकों को पक्के बिल  उपलब्ध कराते हैं और ना ही दुकानों पर कोई रेट लिस्ट उपलब्ध होती। इसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए इस मेले का आयोजन किया गया किंतु प्रचार प्रसार के अभाव के चलते यह पुस्तक मेला अपने उद्देश्य की प्राप्ति नहीं कर  सका है किंतु फिर भी शासन का यह एक सराहनी प्रयास है। पुस्तक मेले में छह पुस्तकों की दुकान एवं 7 गणवेश के स्टाल लगाए गए। इस मेले में बड़ी संख्या में बच्चे एवं पालक उपस्थित रहे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here