हरदौली बांध एंव ट्रांसफार्मर से हो रही है बिजली पानी की चोरी,झूलते तारों  हो सकती है दुर्घटना,

0

जहां हरदौली बांध इंटेक वेल के पास तीन से चार स्थानों पर बड़ी-बड़ी मोटर लगाकर के पाइप लाइनों के माध्यम से हरदौली बांध का पानी  अपने खेतों मे ले जाया जा रहा है। चौका देने वाला तथ्य यह है कि इन पंपों के लिए बिजली भी नगर पालिका की डीपी और बिजली घर  से चोरी करके  ली जा रही है।  जो की  हरदोली जल आवर्धन योजना के लिए एक गंभीर मामला है इस कृत से ना सिर्फ योजना के लिए गंभीर संकट खड़ा हो सकता है बल्कि इससे नगर पालिका को बिजली बिल की राशि का चुना भी लग रहा है।

हरदोली जल आवर्धन योजना के पेयजल घटक के ठेकेदार द्वारा अब तक कार्य पूर्ण कर संपूर्ण योजना का दायित्व नगर पालिका को सौप  दिया जाना चाहिए था। किंतु ठेकेदार के कार्य की समय सीमा बढ़ती गई योजना अभी अधर में है।

नगर पालिका के सूत्र बताते हैं कि वर्तमान समय में योजना की देखरेख का आधिपत्य ठेकेदार के पास है। और जिस प्रकार से इंटेक वेल  एवं नगर पालिका की विद्युत डीपी से सरे आम तार जोड़ कर  विद्युत चोरी हो रही है  ठेकेदार के मिली भगत के संभव नहीं है किंतु बिजली चोरी के परिणाम कितने घातक हो सकते हैं नगर पालिका ने यह देखने की आवश्यकता कभी नहीं समझी।

यूं तो हरदौली बांध पर कई मोटर लगी है किंतु इंटेकवेल और बिजली घर के पास तीन से चार मोटर सरे आम लगी है और इतनी ही मोटर के तार हवा में झूलते सरेआम देखे जा सकते हैं में बिजली के तारों को बास एंव बलियों के सहारे खड़ा करके नगर पालिका के बिजली घर पर लगी डीपी से जोड़ा गया है। जानकार बताते हैं कि हवा धुन और बारिश के चलते या कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है वहीं दूसरी ओर अगर लाइन कनेक्शन के लिए नगर पालिका की डीपी से की गई छेड़छाड़ के चलते अगर यह डीपी खराब हो जाती है तो  संपूर्ण नगर की पेयजल व्यवस्था चौपट हो सकती है। चौकाने वाला तथ्य यह है कि नगर पालिका का ठेकेदार जिसकी जवाब देखी प्रोजेक्ट की देखरेख करना है  ने इस मामले को कभी गंभीरता से नहीं लिया और ना ही कभी नगरपालिका ने हीं इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई की है।

इनका कहना

योजना अभी नगर पालिका के सपूरत नहीं हुई है। इसलिए जवाब देही ठेकेदार की है मामले की जांच करने के बाद ठेकेदार और किसानों को नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई करेंगे।
आर के ईवनाती
नगर पालिका अधिकारी मुलताई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here