न.पा. ने दिखाई सख्ती अतिक्रमण करने वालों पर होगा 500 रू जुर्माना,शनि सरोवर के पास लगेगी चौपाटी,

0

दसवां घाट के सामने व्यापारीयों ने पक्का अतिक्रमण कर लिया था जिसे नगर पालिका कर्मचारियों ने तोड़कर हटाया इसके साथ ही अतिक्रमण करने वालों से 5000 रुपए जुरमाने की वसूली भी की गई है। अब मुख्य मार्ग सहित राष्ट्रीय स्मारक एवं शिलालेख भी अतिक्रमण मुक्त दिखाई देने लगे हैं।  

राष्ट्रीय स्मारक एवं शिलालेख सहित रेलवे मुख्य मार्ग पर  अतिक्रमण कर लगाई गई पानी पुरी एवं फल फ्रूटो की दुकान को हटा दिया है । अब अतिक्रमण करने वालों पर  नगर पालिका 500 रुपए  जुर्माना करेगी। जिन चार्ट पानी पुरी के खोम्चो  को नगर पालिका ने हटाया है उन सभी दुकानों को शनि सरोवर के सामने चौपाटी के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।

इधर  शनि तालाब चौपाटी यूनियन ने अनुविभागीय अधिकारी तृप्ति पटैरया के नाम ज्ञापन सौंप शनि तालाब चौपाटी पर सुविधा प्रदान करने एवं शहर की सभी खाद्य पदार्थ के ठेले चौपाटी पर लगाए जाने की मांग की है। सौपे  ज्ञापन में कहा गया है कि शनि तालाब चौपाटी पर पीने के पानी की व्यवस्था की जाए, बिजली  की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही लोडिंग वाहन का प्रवेश निषेध करवाए, शनि तालाब की जाली लगाकर बैठने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। शहर के अलग-अलग जगह लगने वाले ठेले जिस पर खाद्य पदार्थ विक्रय किया जाता है सभी को चौपाटी स्थल पर एक साथ लगाया जाए।

पवित्र नगरी का ताप्ती परिक्रमा क्षेत्र नगर का धार्मिक और पवित्र श्री क्षेत्र है। जहां बड़ी संख्या में हर धार्मिक पर्व पर श्रद्धालु आते हैं किंतु कुछ वर्षों से इस परिक्रमा क्षेत्र में अतिक्रमण मकड़ जाल की तरफ फैल रहा है।  यहां तक की लोगों को परिक्रमा क्षेत्र में पैदल चलने में दिक्कत होने लगी थी एक ही परिवार के कई लोगों ने अलग-अलग अतिक्रमण कर दुकान लगा रखी थी । हद तो यह थी कि अतिक्रमण करने वालो ने  देश की आजादी 15 अगस्त 1947 के यादगार जय स्तंभ राष्ट्रीय स्मारक तक को नहीं छोड़ा था और ना ही ताप्ती परिक्रमा क्षेत्र के शिलालेखों को जिसे नगर पालिका ने पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त कर लिया है।

रेलवे स्टेशन मुख्य मार्ग पर जहां हमेशा आवागमन बना रहता था यहां कभी भी गंभीर हादसा हो सकता था इसे देखते हुए नगर पालिका ने शनि सरोवर के पास चौपाटी स्थल बनाने का निर्णय लिया है। भेलपुरी एवं चार्ट तथा फोल्डिंग ग्रुप के राजू साहू एवं अरुण पवार ने इसे नगर पालिका का सराहनीय कदम बताया है। पूर्व भाजपा पार्षद हनी सरदार कहते हैं कि ताप्ती परिक्रमा श्री क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया जाना उचित कदम आवश्यक है किंतु जो गरीब छोटी-छोटी दुकान लगाकर अपने आदमी का चलते हैं उनकी उचित व्यवस्था की जानी चाहिए पुराने अस्पताल में जहां पार्किंग की सुविधा है या सभी प्रकार की दुकान लगाई जा सकती है मुख्य मार्ग पर होने से व्यापारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

शनि सरोवर पर हमने चौपाटी लगाने का निर्णय लिया है दुकान लगना प्रारंभ होने के साथ ही न.पा. लाइटिंग आदि सभी व्यवस्था करना प्रारंभ कर देगी।

आर के इवनाती
मुख नगर पालिका अधिकारी मुलताई

——————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here