ताप्ती सरोवर जल मार्गों का सफाई अभियान प्रारंभ,ताप्ती से जुड़े सभी 10 जल मार्ग होंगे स्वच्छ :वर्षा गडेकर,

0

मुलताई- नगर पालिका द्वारा वर्षा पूर्व ताप्ती जलमार्गों का सफाई कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जलमार्ग सफाई कार्य प्रारंभ करने हेतु  नगर पालिका अध्यक्ष वर्षा गडे़कर, पार्षद पिल्लु जैन, रितेश विश्वकर्मा,एवं स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सौरभ कड़वे नगर पालिका के अमले के साथ जेसीबी लेकर रेलवे कॉलोनी के समीप ताप्ती वार्ड से निकलने वाले जल मार्ग पर पहुंचे जहां ताप्ती जल मार्ग का सफाई कार्य का प्रारंभ किया गया।

बता दे की ताप्ती सरोवर कैचमेंट एरिया के जल मार्ग वर्षा के बाद आठ माह में गंदगी से भर जाते हैं और जब वर्षा काल प्रारंभ होता है तो यह गंदगी ताप्ती सरोवर एवं शनि सरोवर में पहुंचती है जिसके लिए नगर पालिका हर वर्ष अभियान चलाकर  जलमार्गों की सफाई करती है किंतु हर वर्ष नगर पालिका ताप्ती जल मार्ग की सफाई करने में देरी कर देती थी किंतु इस बार नगर पालिका ने समय रहते सफाई प्रारंभ कर दी है। नागरिक भी ताप्ती जलमार्गों की सफाई किए जाने की मांग कर रहे थे। किंतु आचार संहिता के चलते सफाई अभियान प्रारंभ नहीं हो सका था।

वार्ड वासी बताते हैं कि जब जल मार्ग गंदगी से भर जाते हैं तो इनके  तट पर स्थित मकान में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी समस्या बन जाती है गंदगी और मच्छर और गंदे पानी से उठने वाली बदबू से वार्ड वासी परेशान हो जाते हैं जलमार्गों की सफाई  से वार्ड वासियों को भी  गंदगी से निजात मिल सकेगी । नगर पालिका अध्यक्ष वर्षा गडे़कर ने बताया कि आज से ताप्ती जलमार्गों का सफाई अभियान प्रारंभ किया गया है यह अभियान तब तक चलाया जाएगा जब तक ताप्ती से जुड़े सभी जल मार्ग की सफाई नहीं हो जाती। ताप्ती सरोवर कैचमेंट एरिया से जुड़े सभी 10 नालों की सफाई की जाएगी ताकि जल मार्ग से गंदगी ताप्ती सरोवर में नहीं पहुंचे। नगर पालिका बहुत पहले ही ताप्ती जल मार्ग सफाई अभियान प्रारंभ करना चाहती थी किंतु आचार संहिता के चलते कुछ विलंब हो गया वर्तमान समय में अधिकारी कर्मचारी छुट्टी पर किंतु फिर भी हमने  जलमार्गों की सफाई प्राथमिकता को देखते हुए कार्य से प्रारंभ कर दिया है। नगर पालिका का प्रयास होगा कि सभी जल मार्ग स्वच्छ हो ताकि वर्षा का स्वच्छ जल ताप्ती सरोवर और शनि सरोवर में पहुंचे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here