अतिक्रमण हटाए तो व्यवस्था भी बनाएं नगर पालिका,शनि सरोवर चौपाटी पर अवस्थाओं का आलम,

0

मुलताई- नगर पालिका ने अतिक्रमण मुहिम चलाकर ताप्ती परिक्रमा क्षेत्र एवं स्टेशन मार्ग को अतिक्रमण मुक्त तो कर दिया जो की ताप्ती श्री क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए  सराहनीय प्रयास  है।

किंतु नगर पालिका अतिक्रमण हटाने के बाद व्यवस्था बनी रहे इसके लिए ठोस प्रयास करती दिखाई नहीं दे रही है। नतीजा यह की फवारा चौक से रेलवे स्टेशन मार्ग तक जहां अतिक्रमण हटाया गया है वहां पर पार्किंग क्षेत्र बनकर रह गया है। कल जहां चार्ट और फल फ्रूट के ठेले लगा करते थे आज वहां पर माल वाहक वाहन कार मोटरसाइकिल खड़ी रहती है तो नागरिकों का यह प्रश्न करना वाजिब है  जब अतिक्रमण होना ही था तो पहले की दुकान ही क्यों हटाई गई। फवारा चौक पर स्थित पान ठेला व्यापारी  राजा  बताते हैं कि नगर पालिका ने अतिक्रमण हटाकर अच्छा काम किया है

किंतु अतिक्रमण हटाने का उद्देश्य समझ में नहीं आ रहा अब भी स्टेशन मुख्य मार्ग पर वाहन खड़े रहते हैं और आवागमन में दिक्कतें होती है ।नगर पालिका यहां दो कर्मचारी लगाकर वाहन खड़े करने वाले लोगों पर चालानी कार्रवाई कर सकती है। साथ ही इन वाहनों को पुराने हॉस्पिटल के सामने बनाए गए न.पा. के पार्किंग क्षेत्र में लगवा सकती है।  चालान करने एवं वाहना पार्किंग में लगाने से जहां नगर पालिका को आर्थिक लाभ होगा वही संपूर्ण परिक्रमा क्षेत्र एवं स्टेशन मार्ग स्वच्छ बना रहेगा।

नगर पालिका ने स्टेशन मुख्य मार्ग के पर लगने वाली चार्ट ,पानी पुरी ,भेल एवं आइसक्रीम की दुकानों को हटाकर शनि सरोवर के सामने चौपाटी बसा दी है और व्यापारियों ने भी प्रशासन के इस निर्णय का सम्मान करते हुए शनि सरोवर के पास अपने ठेले लगाना प्रारंभ कर दिया है। किंतु नगर पालिका ने यहां पर व्यापारियों के लिए जो व्यवस्था करने का आश्वासन दिया था वह पूरा नहीं कर पाई है। नगर पालिका ना तो चौपाटी के अंदर आने वाले वाहनों  की रोकथाम कर रही है। नाहीं पेय जल  व्यवस्था की गई है चौपाटी की दुकान लगाने वाले व्यापारी बताते हैं कि छोटे तालाब का पानी बहुत गंदा हो गया है इसमें मछलियां मर रही है और इसकी बदबू चलती है यहां धंधा करना तो दूर खड़े रहना दुबर हो रहा है नगर पालिका को चाहिए कि वह चौपाटी स्थल पर उचित व्यवस्था करें ताकि व्यापारी सुविधाजनक रूप से अपना व्यापार कर सके ।

इनका कहना
नगर पालिका चौपाटी पर व्यवस्थाओं का निर्माण कर रही है। लाइटिंग व्यवस्था की गई है ।समतलीकरण भी किया गया है जहां तक पानी और मछलियों के करने का प्रश्न है नगर पालिका इसकी व्यवस्था में जुटी हुई है। मुख्य मार्ग से वाहन हटाने के लिए टीम लगाई जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here