Multai Big News: इंटेकवेल से जुड़ा हरदौली पंप हाउस 10 वार्डों की पेयजल वितरण प्रणाली हुई प्रभावित

0

वाटर सप्लाई हुई प्रारंभ, अब होगा सुधार

हरदोली पंप को इटेकवेल से जोड़ने के कार्य के चलते दो दिनों से हरदौली का पानी मुलताई ही नहीं पहुंच रहा था जिससे नगर के 10 वार्डों की पेयजल आपूर्ति ठप हो गई थी। और उसके साथ ही हरदौली जल आवर्धन योजना के पेयजल घटक के ठेकेदार आदि एक्वा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने एक चरण और पूरा कर लिया है किंतु क्या इंटेकवेल से पंप हाउस समवेल जोड़े जाने के बाद इसका फायदा नगर की पेयजल आपूर्ति को हो सकेगा इसको लेकर अभी संचय की स्थिति बनी हुई है।

इंटेकवेल पंप हाउस से जुड़ने के साथ ही हरदौली बांध पर पानी का मीटर भी प्रारंभ हो गया है और आज के बाद यह पता चल सकेगा कि प्रतिदिन बांध इंटेकवेल से कितना पानी फिल्टर प्लांट में भेजा जा रहा है। इंटेकवेल फिल्टर प्लांट पंप से जुड़ने के पहले 20-20 एचपी की दो मोटर से 40 एचपी पानी फिल्टर प्लांट पहुंच रहा था  जहां अनुमानित 15 लाख लीटर पानी पंप हाउस पहुंचने में 22 घंटे लग रहे थे। अब  आदि एक्वा कंपनी ने 75-75 एचपी की दो मोटर एक के बाद एक काम करेगी एक दिन में और एक रात में जिससे जहां बिजली का बिल कम होगा वही 22 घंटे का कार्य 8 घंटे में पूर्ण हो सकेगा।

मुलताई नगर का दुर्भाग्य कहे या राजनीति यहां हर योजना को पलीता लगते देखना आम सा हो गया है। जहां  संपूर्ण देश में योजना का आरंभ सीधी तरफ से होता है हमारे यहां उल्टे तरफ से होता है । बांध के बाद सबसे पहले जिस इंटेकवेल का निर्माण होना था फिल्टर प्लांट पंप हाउस चालू होने के 1 वर्ष बाद आज इंटेकवेल को पंप हाउस से जोड़ा गया है अब तक सीधे बांध से पानी फिल्टर प्लांट में आ रहा था।  किंतु उसके बावजूद भी इंटेकवेल से मुलताई जो पानी भेजा जा रहा है उसमें वृद्धि नहीं हो सकेगी उसका कारण यह है कि हमारे पास सिर्फ एक समवेल है मुलताई की पेयजल वितरण प्रणाली में सुधार के लिए नगर की पाइपलाइन व्यवस्था में सुधार करना होगा इसके प्रयास अब भी होते दिखाई नहीं दे रहे हैं।

इनका कहना-


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here