CM Rise Multai: में आयोजित हुआ वर्चुअल प्रशिक्षण, जिले के शिक्षकों ने जाना नींबू से खून और पानी में आग कैसे लगती है

0
876

जादू नहीं विज्ञान है सीखना सीखाना आसान है

मुलताई- विज्ञान की छोटी-छोटी तकनीक का उपयोग करके ढोंगी बाबा इसे चमत्कार का रूप देते है गरीबों को लूटते है और इसका शिकार सिर्फ अशिक्षित ही नही शिक्षित लोग भी होते हैं।

समाज में अंधविश्वास समाप्त हो सके और लोगों में विज्ञान के प्रति समझ पैदा हो इसके लिए सी.एम राइज़ उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय मुलताई में विज्ञान प्रदर्शनी अंतर्गत विज्ञान के प्रति जागरूकता अभियान ” जादू नहीं, विज्ञान है, समझना समझाना आसान” के तहत वर्चुअल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जिले के समस्त हाई एवं हायर सेकेंडरी के विज्ञान शिक्षकों को वर्चुअल प्रशिक्षण दिया गया।

जिसमें संपूर्ण जिले के शिक्षकों ने जाना कि कैसे मानव कंकाल पानी पी लेता है। सफेद कागज पर अंक कैसे उभरने लगते हैं। अंडे के सीधे खड़े रहने का विज्ञान क्या है, आर के मालवीय उपप्राचार्य मास्टर ट्रेनर ने बताया कि समाज में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करने के लिए प्रत्येक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी होगी । प्रशिक्षण का वर्चुअल प्रसारण सी एम राइज़ स्कूल मुलताई से किया गया। इसमें आर पी सूर्यवंशी, प्रदीप कुबड़े ,ब्रजमोहन अग्रवाल, विनायक नागले, अमरलाल खपरिये, संदीप तारे, दिनेश मगरदे, टी आर खंडाइत ने सहयोग दिया।

शिक्षकों ने जाना भूमि में समाधि लेने का विज्ञान-

सभी के सहयोग से पानी में आग लगाना, पानी से हवन जलाना, नींबू से खून निकलना, कांच गायब करना, फोटो से भभूत निकालना , थर्माकोल गायब करना, बोतल से बैलून फुलाना, भूमि में समाधि लेने के पीछे का विज्ञान बताना, नाग नागिन के जोड़े में से किसी एक को मारने पर दूसरे के द्वारा पीछा करने का विज्ञान समझाया गया।

प्राचार्य संदीप गणेशे ने बताया कि ढोंगी बाबा विज्ञान की चमत्कारी घटना को गांव की भोली भाली जनता के बीच जादू बता कर प्रदर्शित करते हैं एवं जनता को ठगते हैं। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल कुशवाह ने बताया कि 4 अक्टूबर को विकासखंड स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में एवं 9 अक्टूबर 2023 को जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैतूल में आयोजित होगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here