Multai News: क्या ताप्ती लोक की घोषणा लेने जा रही है आकार, ताप्ती प्रवाह क्षेत्र के विकास की संभावनाएं बड़ी

0

किंतु यह धार्मिक पौराणिक महत्व आस्था से जुड़े लोगों तक ही सीमित रहा। राजनीति एवं प्रशासनिक रूप से ताप्ती उद्गम स्थल को संवारने और संजोने के प्रयास कभी नहीं हुए और ना ही ताप्ती प्रवाह क्षेत्र के विकास के प्रयास हुए। एक वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ताप्ती कॉरिडोर बनाने की घोषणा की थी किंतु अब तक घोषणा के अलावा कुछ नहीं हो सका है। किंतु हाल ही में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने नमामि गंगा जल संवर्धन अभियान प्रारंभ किया है जिसके तहत 14 जुलाई को मुख्यमंत्री मोहन यादव का मुलताई आगमन हो रहा है तो यह माना जा रहा है कि ताप्ती लोक की आधारशिला रखी जा सकती है। हाल ही में जब पत्रकारों ने मुख्यमंत्री से नमामि गंगा जल संवर्धन अभियान के संबंध में चर्चा की तो उन्होंने नर्मदा बेतवा के साथ ही ताप्ती का भी नाम लिया जिससे यह संभावना बढ़ जाती है कि मुलताई के लिए मुख्यमंत्री का यह दौरा कई मायने में बहुत महत्वपूर्ण है जिससे ताप्ती विकास की संभावना बनती है।

ताप्ती अपने उद्गम स्थल मुलताई से निकलकर 724 किलोमीटर का सफर तय कर खंभात की खाड़ी अरब सागर में समा आती है। ताप्ती नदी पूरब से पश्चिम की ओर बहने वाली नर्मदा के बाद देश की दूसरी लंबी नदी है। जिसके तट पर अनेक तीर्थ स्थित है।

ताप्ती की विशेषता यह है कि यह बैतूल जिले में अपना ढाई सौ किलोमीटर का सफर तय करती है । इसके जल को संग्रहित और संवर्धन कर न सिर्फ जिले के लिए वरदान बनाया जा सकता है बल्कि ताप्ती के तट पर स्थित ग्राम साडिया, डोहलन, पंचधार, श्रवण तीर्थ, च्छींदखेड़ा को ताप्ती पथ से जोड़कर सुंदर धार्मिक पर्यटन स्थल बनाया जा सकता है और यह सभी ग्रामों में कभी भव्य मंदिर होने के अवशेष आज भी दिखाई देते हैं अनेक स्थानों को मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने इन प्राचीन मंदिरों के अवशेषों को संग्रहित क्षेत्र घोषित किया है।

भाजपा नगर पालिका अध्यक्ष वर्षा गडेकर मुख्यमंत्री के नगर आगमन को लेकर उत्साहित है। उन्होंने चर्चा में बताया कि हमारी पहली प्राथमिकता पूर्व मुख्यमंत्री की मुलताई लोक की घोषणा का क्रियान्वयन और शुभारंभ करना है ।

इसके लिए सभी परिषद एवं पार्षद गण मुख्यमंत्री से आग्रह करेंगे और हमें पूरी उम्मीद है कि ताप्ती लोक को लेकर नगर को सौगातें मिल सकती है। ताप्ती लोक के तहत कारमाटीयां बांध निर्माण होगा बांध से सरोवर तक नहर बनाई जाएगी जिसका सौंदर्य करण किया जाना प्रस्तावित है अनेक स्थानों पर बैराज बनाए जाएंगे साथ ही बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय और प्रतीक्षालय में चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध हो रहेगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here