44 करोड़ की लागत से बनेगा  सीएम राईज विद्यालय भवन,भवन मॉडल होगा ग्राउंड फ्लोर मिलकर चार मंजिला,

0

मुलताई- सीएम राईज विद्यालय के सर्व सुविधा युक्त भवन निर्माण सभी शासकीय औपचारिकताएं पूर्ण होने के समाचार मिले  हैं।

और अब मान जा रहा है कि आचार संहिता समाप्ति के साथ ही शीघ्र 44 करोड़ की लागत से स्वीकृत विद्यालय भवन का कार्य  प्रारंभ हो सकेगा। विद्यालय भवन का निर्माण लगभग 6 एकड़ में होगा जोकि ग्राउंड फ्लोर मिलकर चार मंजिला होगा। इस भवन के लिए बैडमिंटन ग्राउंड, एसडीओ पुलिस निवास के सामने की भूमि वर्तमान सीएम राईज विद्यालय के सामने का खाली भाग एवं जनपद कार्यालय के सामने सिंचाई विभाग के कब्जे की भूमि शामिल है।

इसके लिए जनपद कार्यालय के सामने स्कूल भूमि पर बनाए गए सिंचाई विभाग के कार्यालय  को खाली करा कर पुराने भवन सहित भूमि का आधिपत्य सीएम राईज विद्यालय को दे दिया गया है । यह लगभग आधा एकड़ भूमि है जिस पर सिंचाई विभाग का 1970 से कब्जा था। अब इस स्थान पर विद्यालय  की बसो का पार्किंग स्थल एवं स्टैंड बनाया जाएगा । इन स्कूल बसों के माध्यम से 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ग्रामों के विद्यार्थियों को विद्यालय तक पहुंचाया जाएगा। बसो की संख्या विद्यार्थियों की दर्ज संख्या के आधार पर होगी।

ग्रामीण क्षेत्र तक विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय आधुनिक शिक्षा उपलब्ध करने की मनसा से बनाई गई सीएम राईज विद्यालय योजना ऐसे विद्यार्थियों को जो निजी स्कूलों का बोझ नहीं उठा सकते उन्हें उनकी आंखों में अनेक सपने सजोती है। इसके तहत विद्यालय के सामने बने मिनी स्टेडियम में आधुनिक दौड़पथ का निर्माण किया जाएगा, संगीत ,नृत्य और गीत अलग-अलग विधाओं के लिए अलग-अलग खेल एवं संगीत शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

सीएम राईज विद्यालय उन्नयन परियोजना मध्य प्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी परियोजना है किंतु राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव एवं  जागृति की कमी के चलते योजना के स्वीकृति के तीन वर्ष बाद भी  मुलताई नगर में भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ प्रारंभ होना तो दूर भूमि पूजन तक नहीं हो सका है। हालांकि प्रदेश के अनेक हिस्सों में यह तक की बैतूल जिले में भी बैतूल बाजार एवं आमला में सीएम राईज भवन लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है। किंतु हाल ही में मिले समाचारों के अनुसार टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गई है और आचार संहिता समाप्ति के साथ ही आगामी सप्ताह में भवन निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।

——————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here