35 फीट चौड़ा बन रहा है नगर के मध्य से गुजरने वाला मार्ग, 1 किलोमीटर चौड़ीकरण, शेष भाग 4.8 किलोमीटर का होगा डामरीकरण

0

1 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से 1 किलोमीटर लंबा एवं लगभग 35 फीट चौड़ा बनने वाला यह मार्ग नगर वासियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मार्ग है। क्योंकि फोरलेन से मुलताई आने के लिए जैसे ही वाहन  इस संकरे मार्ग पर पहुंचते हैं यहां दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है यहां आए दिन दुर्घटना होती रहती है। जिसको लेकर नागरिक लंबे समय से चौड़े रोड निर्माण की मांग करते आ रहे थे। माना जा रहा है कि उक्त मार्ग निर्माण के बाद इस क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं पर विराम लगेगा। लोक निर्माण से मिली  जानकारी के अनुसार रोड निर्माण का ठेका राही कंस्ट्रक्शन नागपुर को दिया गया है और ठेकेदार ने मुरमीकरण एवं चौड़ीकरण से कार्य प्रारंभ कर दिया है।

नगर के मध्य से गुजरने वाला बैतूल रोड प्रमुख मार्ग निर्माण के बाद लगभग 35 फीट चौड़ा होगा ।जिसका डामरीकृत भाग 7 मीटर यानी लगभग 23 फीट एवं दोनों ओर 1.86 मीटर अर्थात 6.15 फिट की दोनों ओर दो साइडिंग होगी। कुल मिलाकर 23 फीट डामरीकृत मार्ग एवं 12.30 फीट साईनडिंग का निर्माण किया जाना है जो कि कुल 35 फीट चौड़ा होगा। पहले भाग में मुरमीकरण कर चौडी करण किया जा रहा है जिसका कार्य प्रारंभ है। इसके बाद पुराने डामरीकरण भाग को उखाड़ कर 10 सेंटीमीटर मोटाई मे  संपूर्ण 35 फीट चौड़े भाग में गिट्टीकरण किया जाएगा। इसके बाद 7 मीटर डामरीकृत भाग में 22 सेंटीमीटर डब्लुएमएम लेयर डाली जाएगी। इसके बाद 7 मी मार्ग के मध्य भाग में 5 सेंटीमीटर  की एक और दूसरी तीन सेंटीमीटर की लेयर डाली जाएगी।

परमंडल जोड़ से नगर के मध्य से गुजरने वाले मुख्य मार्ग को नगर का आधार माना जाता है जिसकी कुल लंबाई 5.8 किलो मीटर है जिसमें से 1 किलोमीटर का चौड़ीकरण किया जा रहा है।  शेष 4.2 8 किलोमीटर का डामरीकरण किया जाना है जिसके टेंडर लोक निर्माण विभाग ने निकाले हैं किंतु अभी यह टेंडर प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक यह आमंत्रित निविदा की टेंडर प्रक्रिया भी पूर्ण हो जाएगी। किंतु बड़ा प्रश्न यह है कि एक किलोमीटर  चौड़ीकरण और शेष भाग के डामरीकरण से क्या मुख्य मार्ग की समस्याओं का समाधान हो सकेगा..? तो नगर वासियों का मानना है कि नहीं.! जनप्रतिनिधियों को मुलताई नगर की आर्थिक गतिविधियों को आकार देने के लिए और मुख्य मार्ग को आम व्यक्ति के लिए सुलभ बनाने के लिए यह आवश्यक है कि 1 किलोमीटर चौड़ीकरण के बाद परमंडल से कामथ तक 4.8 किलोमीटर का भी चौड़ीकरण किया जाए।

इनका कहना

हमारा प्रयास है कि नगर के मध्य से गुजरने वाला बैतूल रोड निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए।  निर्माण कार्य मे पारदर्शीता हो और गुणवत्ता पूर्ण  कार्य हो सके। इसके लिए लोक निर्माण विभाग सतत निर्माण की मॉनीटरिंग कर रहा है।

आर डी कलमकार
उप यंत्री लोक निर्माण विभाग मुलताई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here