सूर्यनारायण सरोवर के पास अमरावती रोड की शासकीय भूमि पर कब्जा,नगर पालिका ने दो व्यक्तियों को जारी किया नोटिस

0

हाल ही में शासन की अमरावती मुख्य मार्ग से लगी सूर्यनारायण सरोवर के समीप की भूमि पर अतिक्रमण किए जाने का मामला सामने आया है। जिसको लेकर नगर पालिका ने दो भूमि स्वामियों को नोटिस जारी किए हैं किंतु नोटिस  जारी करने के एक महीने बाद भी इन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी और नाहीं अतिक्रमण कर्ताओ  द्वारा अवैध कब्जे को हटाया गया है।

मुलताई नगर पालिका द्वारा सवा करोड रुपए की लागत से सूर्य नारायण सरोवर और उसके सामने की मुख्य मार्ग अमरावती रोड से लगी  भूमि पर सौंदर्य करण कर गार्डन का निर्माण किया जाना है। नगर पालिका इस भूमि पर वृक्ष लगाकर फेंसिंग कर रखी थी। इससे पहले की नगर पालिका इस भूमि पर निर्माण कार्य प्रारंभ करती। भूमि स्वामियों ने नगर पालिका की फेंसिंग को काटकर डंपरों के माध्यम से मुरम डालकर शासकीय भूमि का समतलीकरण कर 10 हजार स्क्वायर फीट से ज्यादा भूमि पर कब्जा कर लिया गया।

जब भूमि स्वामीयो द्वारा सरेआम नगर पालिका की फेंसिंग तोड़कर डंपरों के माध्यम से कब्जे की कार्रवाई हो रही थी तब आचार संहिता लगी हुई थी और अधिकारी निर्वाचन कार्य व्यस्त थे। जानकारी के बाद नगर पालिका ने भवन स्वामी जुनैद पिता शहीद, मुजम्मिल पिता सहीद को नोटिस जारी कर 24 घंटे में अतिक्रमण हटाने का कहा है अन्यथा नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 233 के तहत कार्रवाई किए जाने की बात कही है किंतु नोटिस जारी करने के लंबे अंतराल बाद भी ना तो नगर प्रशासन ने कोई कार्रवाई की और नाहीं भूमि स्वामियों ने अतिक्रमण हटाने में  कोई रुचि दिखाई।

अतिक्रमण स्थल पर जायजा लेने पहुंचे नगर पालिका के कर्मचारियों ने नाम न छापने की सर्त पर  बताया कि  डंफरों से मुरम लाकर सैकड़ो डंफर मुरम गड्ढे में भर कर समतलीकरण कर दिया गया जहां यह मुरम भरी गई है वहीं से वर्षा काल में पानी पुलिया के नीचे से अमरावती रोड से दूसरी ओर जाकर नाले से मिलता है और फिर यह वर्ष का जल आगे जाकर मरघट नाले से मिलता है किंतु यहां मोरम डाल दिया गया है और जगह को भर दिया गया है जिससे वर्षा काल में यहां एक बड़ा तालाब का निर्माण होगा और अमरावती मुख्य मार्ग भी बाधित हो सकता है।

————————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here