संचनालय एवं कलेक्टर  के आदेश के बाद भी कामथ में नहीं बना मोक्ष धाम,

0

मुलताई- ग्राम पंचायत कामथ में मोक्ष धाम भूमि का मामला तूल पकड़ता जा रहा है जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों ने जनसुनवाई में पहुंचकर आवेदन के माध्यम से मोक्ष धाम के लिए प्रस्तावित भूमि ग्रामीणों को उपलब्ध कराने की मांग की। ग्रामीणों का कहना है कि मोक्ष धाम उपलब्ध न होने के कारण लोगों को अपने परिजनों के शव को चार-चार किलोमीटर दूर ले जाना पड़ता है जिससे उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

जिला कलेक्टर एवं म.प्र. पंचायत राज संचालनालय के आदेश के वर्षों बाद भी उन्हें मोक्ष धाम के लिए भूमि उपलब्ध नहीं हो पा रही है जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष है।  जिसको लेकर बड़ी संख्या में कामथ ग्राम पंचायत के ग्रामीण ने जनपद पंचायत कार्यालय में प्रति सप्ताह आयोजित होने वाली जनसुनवाई मेरा आवेदन सौप समस्या के समाधान की मांग की आवेदन में कहा गया है कि ग्राम पंचायत कामथ में मोक्षधाम की व्यवस्था नहीं है।

अंतिम संस्कार हेतु नगर पालिका क्षेत्र मुलताई में 4 किलो मीटर की दुरी तय करके जाना पडता है जिससे ग्रामवासियो को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि कामथ की जनसंख्या लगभग 5 हजार से 6 हजार है यहा मोक्षधाम होना अनिवार्य है किन्तु अभी तक मोक्षधाम निर्माण नही हो पाया है। उक्त मामले में जिला अध्यक्ष के राजस्व प्रकरण आदेश दिनांक 21/10/1994 के अनुसार खसरा नम्बर नया 142 पुराना 72 कुल रकबा 2.569 मद सड़क में से 0.081 हे0 शमशान हेतु दी गई है म.प्र. पंचायत राज संचालनालय द्वारा जारी पत्र  दिनांक 29/07/2024 के अनुसार मोक्षधाम प्राथमिकता के आधार पर बनाये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

यहा मोक्षधाम बनने से ग्राम वासियो को नगरपालिका क्षेत्रो में लबी दूरी तय करने की आवश्यकता नही होगी। किंतु इन आदेशों के बावजूद भी कामथ ग्राम पंचायत में मोक्ष धाम का निर्माण नहीं हो सका है। ज्ञापन सौंपने वालों में जीवन डोगरदिए, जीतू डहारे, मोनू सरदार, सजल शिवहरे ,राजकुमार मालवीय, राहुल पवार पंकज गीत आयुष लोखंडे अजय गोहिते, शंकर साकरे, नेहरू सरोदे, श्याम शिवहरे, महेश साहू आदि प्रमुख है।

इनका कहना
आवेदन प्राप्त हुआ है वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा रहा हैं साथही मामले की जांच कर शीघ्र आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

धर्मपाल सिंह मसराम
कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुलताई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here