श्रवण मास के प्रथम दिन शिवालयों में  लगा श्रद्धालुओं का ताता

0

इस अवसर पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की  लंबी कटारे लगी दिखाई दी । इधर कावड़ यात्राओं का दौर भी शुरू हो गया है। ग्राम डहुआ से बड़ी संख्या में कावडिए जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल थी कावड़ लेकर ग्राम डहुआ  से मुलताई ताप्ती तट पहुंचे जहां मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद कावड़ीए  ताप्ती जल लेकर वापस ग्राम के लिए रवाना हुए जहां ताप्ती जल से भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जाएगा। इसके साथ ही नेहरू वार्ड के युवाओं ने ताप्ती तट से ताप्ती जल भरकर भगवान शंकर के अभिषेक के लिए कावड़ यात्रा निकाली। श्रद्धालु नाचते गाते हुए कावड़ यात्रा में शामिल हुए और भगवान शंकर का अभिषेक किया है।

बताया जा रहा है कि सावन की शुरुआत सोमवार से होने के कारण भी इस सावन के पहले ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिवालय पहुंचे । ताप्ती तट के तपेश्वर महादेव मंदिर के व्यवस्थापक हनी भार्गव ने सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे सभी बालू से बने शिवलिंग को ना रगड़े।लगातार शिवलिंग रगड़ने से उसका क्षरण हो रहा है। ऐसे में शिवलिंग की सुरक्षा के लिए एक कवच शिवलिंग पर चढ़ाया गया है।  इधर पंडित सौरभ जोशी ने बताया कि श्रावण मास को साल का सबसे पवित्र महीना माना जाता है। 

सावन को देवाधिदेव महादेव का महीना कहा जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सनत्कुमार को कहा कि, मुझे सावन माह अतिप्रिय है।इस महीने की हर तिथि व्रत और पर्व के समान है।जब सनत्कुमार ने शिवजी से सावन के प्रिय होने कारण पूछा तो उन्होंने कहा, पार्वती ने हर जन्म में महादेव को पति के रूप में पाने का प्रण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here