मंडी परिसर में ही हो कृषि उपज की खरीदी बिक्री

0

व्यापारियों को मंडी के माध्यम से निर्धारित शासन की प्रक्रिया के आधार पर किसनो के उपज की खरीदी बिक्री करने का कहा । उन्होंने व्यापारियों से कहा कि अगर किसी किसान का माल बाहर से खरीद भी जाता है तो इसकी रसीद कृषि उपज मंडी में आकर कटाएं विधि वक्त रसीद प्राप्त करें और नियम अनुसार उपज खरीदी करें ताकि शासन को मंडी टैक्स का नुकसान ना हो।

इस अवसर पर मंडी सचिव शीला खातरकर भी उपस्थित थी।एसडीएम अनीता  पटेल ने व्यापारियों को कृषि  अवसंरचना कोष एआईएफ के संबंध में भी जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस प्रकार किसान और व्यापारी स्टोरेज वेयरहाउस या कृषि उत्पाद संग्रहित यूनिट लगा सकते हैं जिसमें शासन महिलाओं को 30% एवं पुरुष व्यापारी एवं किसानों को 25% अनुदान उपलब्ध कराएगा। एसडीम ने व्यापारियों से इस संबंध में राय भी पूछी और साथ ही बैंक को के साथ बैठक करके इस योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके प्रयास भी किए जाएंगे इसका आश्वासन दिया।

कृषि उपज मंडी पहुंची एसडीएम अनीता  पटेल एवं मंडी सचिव शीला खातरकर ने कृषि मंडी परिसर में एक पेड़ मां के नाम योजना अंतर्गत तहसील परिसर में वृक्षारोपण कर वृक्षारोपण की फोटो मध्य प्रदेश एप में सम्मिलित किया एसडीएम ने कृषि उप मंडी के अधिकारी कर्मचारियों को आदेशित किया है की लगाए गए पौधों का नियमित ध्यान रखें और इनका पोषण कर इन्हें वृक्ष में तब्दील करें। उन्होंने पत्रकारों सहित सभी अधिकारी कर्मचारी एवं नागरिकों से कहा कि वह अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर अपनी फोटो मध्य प्रदेश शासन के एप में लोड करें ताकि बैतूल जिला प्रदेश में वृक्षारोपण में पहली पंक्ति में ट्रेंड करें।

प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार का आरंभ एसडीम ने तहसील परिसर का निरीक्षण करके कीया। एसडीएम ने पत्रकारों को बताया कि  तीनों तहसीलदार कोर्ट को आदेशित किया है कि शासन ने हर कार्य की समय सीमा तय करके रखी है। इस समय में कार्य हो जाना चाहिए  शासन की मंशा है । हमने तीनों को कोर्ट को यह कहां है कि पेंडिंग कार्य इसी सप्ताह में पूरे हो जाना चाहिए। रिकॉर्ड सुधार के जो कार्य पेंडिंग है उसे तत्काल रिपोर्ट के साथ हमारे न्यायालय में प्रस्तुत करें ताकि राजस्व महा अभियान  के तहत आदेश पारित कर हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा सके। यह पूछे जाने पर कि मामला निपटारे के नाम पर कुछ तहसीलदार अनावश्यक मामलों में खात्मा लगा रहे हैं ।एसडीएम ने कहा कि जिन मामलों में खात्मा लगाया जा रहा है उसमें  कारण दर्ज करने का कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here