पटेल वार्ड में बने गए गंदे पानी की तालब रहना हुआ दुश्वार,हल खोजने वार्ड में पहुंचे अधिकारी और पार्षद,

0

मुलताई- पटेल वार्ड में जल भराव की समस्या विकराल रूप धारण करते जा रही है नालियों और वर्षा का जल जमा होने के कारण वार्ड में बड़े-बड़े गंदे पानी के तालाब निर्मित हो गए हैं जिससे यहां निवासरत लोगों का रहना दूभर हो गया है। इस समस्या का स्थाई हल हो सके इसके लिए नगर पालिका के अधिकारी एवं सभापतियों ने वार्ड में पहुंचकर लोगों से जल भराव की समस्या और इसके हल के संबंध में स्थानिय भूमि स्वामियों से चर्चा की। नगर पालिका इस समस्या के हल के लिए पटेल वार्ड में एक बड़ी नाली का निर्माण का एस्टीमेट भी बना रही है।

इसके बाद पार्षदों एवं अधिकारियों ने तय किया कि गंदे पानी के बने  तालाब के पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण हो और दूसरी ओर से अंडरग्राउंड पाइपलाइन डालकर तत्कालीन व्यवस्था के रूप में पानी को खाली कराया जाए और जिन भूमि स्वामियों की भूमि से यह पाइपलाइन डालनी है वह भी नगर पालिका को सहयोग प्रदान करें क्योंकि मूलत: यह समस्या वहीं के निवासियों की ही है।

समस्या के हल के लिए वार्ड में पहुंचे अधिकारी एवं सभापतियों ने बताया कि  एसडीएम एवं तहसीलदार को वर्तमान स्थिति से अवगत करा कर उनसे मौका मुआयना कराकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में अजय यादव ने बताया कि पटेल वार्ड की समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है जिसका समय रहते हल निकाल जाना आवश्यक है किंतु यह तभी संभव है जब स्थानीय निवासी भी सहयोग करें नगर पालिका इस समस्या का हल निकालने के ईमानदार प्रयास कर रही है । सुमित शिवहरे एवं सुरेश  पौनीकर बताते हैं कि वार्ड में बने गंदे पानी के तालाब का गंदा पानी तत्काल निकाला जाना आवश्यक है इसके लिए सभी से चर्चा की जा रही है वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस स्थिति से अवगत करा दिया गया है शीघ्र ही पटेल वार्ड वार्ड के जल भराव की समस्या का हाल निकाला जाएगा।

पूर्व में यह क्षेत्र ताप्ती एवं शनि सरोवर का बड़ा कैचमेंट एरिया था जहां छोटे-छोटे नाले ताप्ती जल मार्ग से जुड़कर वर्षा का जल ताप्ती एवं शनि सरोवर में ले जाते थे  किंतु भवन निर्माण प्रारंभ हुआ और परंपरागत नाले समाप्त होते गए ताप्ती जल मार्ग से जुड़ने वाले जलमार्ग का मुहाना भी बंद हो गया और प्रमुख जल मार्ग नाली में तब्दील होते ही एक बड़े क्षेत्र में जल भराव की समस्या होने लगी वर्षा काल प्रारंभ होते ही यह समस्या विकराल हो जाती है । यहां की मुख्य समस्या यहां के लोग भी है वह समस्या का हल तो चाहते हैं किंतु दूसरों की भूमि से इसलिए यह आवश्यक है कि आपसी सामंजस से इस समस्या का हल निकाला जाए।

योगेश अनेराव
उपयंत्री नगर पालिका मुलताई


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here