दलदल में तब्दील हुआ मासोद बायपास मार्ग,मुख्य मार्ग से भारी वाहनों के प्रवेश पर  प्रतिबंध

0

किंतु जिस बाईपास मार्ग से यात्री बसों का और वाहनों का गुजर हो रहा है वहां रोड खोजना कठिन है सड़क मे बड़े-बड़े गड्ढे पड़े हुए हैं जिसमें कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। नई व्यवस्था के तहत अब नागपुर की ओर से आने वाले सभी भारी वाहन एवं यात्री बस अमरावती रोड होते हुए सिंचाई विभाग के पास से बने बाईपास से होकर बस स्टैंड पहुंच रही है। नगर वासी लंबे समय से प्रशासन से नगर के मुख्य मार्ग से भारी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे।

भारी वाहनों का मासोद रोड होते हुए बाईपास किया जाना प्रशासन का सराहनीय कदम है। किंतु जिस बाईपास से भारी वाहन और यात्री बस गुजर कर बस स्टैंड पहुंच रहे है। वहा मार्ग खोजना कठिन है संपूर्ण बाईपास मार्ग  गड्ढे और दलदल से पट गया है बरसात का पानी गढ़ों में भर जाने के कारण यह अनुमान लगाना कठिन है कि गड्ढे कितने गहरे है। ट्रैफिक को बाईपास करने से मुख्य मार्ग की समस्या का तो हल हो गया है किंतु यात्री बसों और भारी वाहनों की समस्या प्रारंभ हो गई है ।बस संचालक बताते हैं कि यात्री बसों का इस बाय पास से गुजरना किसी चुनौती से कम नहीं है। मुख्य मार्ग से भारी वाहनों का प्रबंध सराहनीय प्रयास अवश्य है किंतु जिस मार्ग  से बाईपास किया जा रहा है उस मार्ग का सुधार कार्य भी किया जाना चाहिए ।

मुलताई मासोद रोड होते हुए खाटू श्याम मंदिर के सामने से सिंचाई विभाग के पास अमरावती रोड से मिलने वाले बायपास मार्ग का निर्माण कार्य नगर पालिका ने आज से लगभग 12 वर्ष पूर्व जी.ए .बरस्कर के अध्यक्ष के कार्यकाल में बनाया था । इस बाईपास मार्ग के निर्माणाधिन काल में ही ही मार्ग की गुणवता को लेकर सवाल उठने लगे थे इसके बाद अनेकों बार नगर वासी इस मार्ग के सुधार कार्य की मांग करते रहे हैं जिसका कोई हल नहीं निकला। जानकार बताते हैं कि हाल ही में फिर नगरपालिका इस मार्ग के निर्माण की योजना बना रही है अब यह देखना रोचक होगा कि निर्माण कार्य के बाद यह मार्ग कितना सुरक्षित हो पता है। किंतु नागरिकों का मानना है कि इससे पहले की मार्ग निर्माण हो सड़क के मध्य बने बड़े-बड़े गढ़ों का सुधार कार्य किया जाना चाहिए।

कायाकल्प 1.0 योजना मे उक्त बाईपास मार्ग निर्माण कार्य भी शामिल है । जिसकी निविदा जारी कर दी गई है। आगामी माह में उक्त मार्ग का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here