ताप्ती जन्मोत्सव पर  ताप्ती तट पर उमड़ा  श्रद्धा का सैलाब,

0

दूर दूर से आए ताप्ती भक्तों ने ताप्ती कुंड सरोवर में श्रद्धा की डुबकी लगाकर कर मां ताप्ती दर्शन लाभ प्राप्त किया और मान्यता अनुसार असीम पुण्य की प्राप्ति की। इस अवसर पर ताप्ती परिक्रमा क्षेत्र के सभी मंदिरों में  विशेष साज-सज्जा की गई है। मां ताप्ती का सुंदर फूलों से बांग्ला सिंगार किया गया जो की आकर्षण का केंद्र है । ताप्ती जन्मोत्सव पर ताप्ती मंदिर में प्रातः विशेष पूजा अर्चना की गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।नगर के विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह भंडारा प्रसादी का आयोजन किया गया है। जन्मोत्सव को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं ।

फाइंट चिन्हित कर जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है। प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी मां ताप्ती सेवा मंडल ने चुनरी यात्रा निकालकर मां ताप्ती को 101 मीटर की चुनरी चढ़ाई।  दोपहर को ताप्ती तट से मां ताप्ती की शोभायात्रा निकाली गई जिसमें अनेक झांकियां एवं नृत्य मंडलियों ने भाग लिया झांकी में बजरंगबली की विशाल प्रतिमा की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। शोभा यात्रा ताप्ती तट से निकलकर संपूर्ण नगर में भ्रमण कर ताप्ती मंदिर पर समाप्त हुई ताप्ती शोभा यात्रा का जगह-जगह नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

ताप्ती जन्मोत्सव पर संपूर्ण जिले के एवं स्थानीय अनेक नेता  ताप्ती तट पहुंचे और मां ताप्ती की पूजा अर्चना कर ताप्ती जन्मोत्सव पर होने वाले अनेक धार्मिक आयोजनों में भाग लिया। इस अवसर पर ताप्ती तट पहुंचने वाले नेताओं में केंद्रीय मंत्री एवं सांसद डीडीउइके, भाजपा विधायक चंद्रशेखर देशमुख, पूर्व विधायक सुखदेव पांसे, पूर्व रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष हेमंत विजय राव देशमुख ,नगर पालिका अध्यक्ष वर्षा गडेकर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नीतू प्रहलाद परमार आदि।

ताप्ती जन्मोत्सव के अवसर पर जहां जगह-जगह स्वागत द्वारा लगाए गए हैं। वही संपूर्ण नगर मां ताप्ती के बैनर ध्वज से पट गया है संपूर्ण पवित्र नगरी धर्मनगर दिखाई दे रही है विभिन्न संगठन  जगह-जगह भंडारा प्रसादी वितरण करते देखे जा सकते हैं। पवित्र नगरी धार्मिक नगरी के साथ ही आपसी भाईचारे की मिसाल भी है ताप्ती जन्मोत्सव पर अनेक संगठनों ने भंडारा प्रसादी वितरण की वही इसमें मुस्लिम समाज के लोगों ने भी स्वागत और भंडारा प्रसादी वितरण की भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिला कोषाध्यक्ष जफर पटेल में रेलवे स्टेशन मार्ग पर स्टॉल लगाकर भंडारा प्रसादी  वितरण की और माता की जन्मोत्सव में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की

इसके साथ ही विभिन्न संगठनों ने भंडारा प्रसादी का आयोजन किया जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया इसके अलावा बस स्टैंड पर ऑटो यूनियन एवं टैक्सी यूनियन ने विशाल भंडारा प्रसादी का आयोजन किया। फव्वारा चौक पर व्यापारी संघ द्वारा एवं अनेक संगठनों द्वारा संपूर्ण नगर में लगभग 50 से अधिक भंडारों का आयोजन किया गया।  ताप्ती तट से निकली गई मां ताप्ती की शोभायात्रा  में अनेक झांकियां एवं नृत्य मंडलियों ने भाग लिया। शोभा यात्रा ताप्ती तट से निकलकर संपूर्ण नगर में भ्रमण कर ताप्ती मंदिर पर समाप्त हुई ताप्ती शोभा यात्रा का जगह-जगह नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

————————————————————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here