कब मुक्त होगी लोक निर्माण विभाग की पुराने नागपुर रोड की भूमि,तूल पकड़ रहा है पुराने नागपुर रोड अतिक्रमण का मामला,

0

मुलताई- लोक निर्माण विभाग ने अपनी पुराने जमाने की सड़कों को छोड़कर नई सड़के बना ली तो लोगों ने लोक निर्माण की पुरानी सड़कों पर अवैध कब्जा कर लिया ।

नागरिक लंबे समय से इन पुरानी सड़कों से अवैध कब्जे हटाकर  इन मार्गों को जन उपयोगी बनाने की मांग करते आ रहे हैं किंतु कोई नतीजा नहीं निकला। हाल ही में नागरिकों ने जनसुनवाई एवं ज्ञापन के माध्यम से पुराने नागपुर रोड की करोड़ों रुपए मूल्य की कीमती भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की मांग की इसके बाद से नाका नंबर 1 से विश्वकर्मा मंदिर नागपुर रोड तक लोक निर्माण विभाग की पुरानी सड़क जिसकी चौड़ाई 80 फिट है और लंबाई लगभग 1 किलोमीटर भूमि को मुक्त करने की मांग जोर पकड़ने लगी है।

उल्लेखनीय है की लंबे समय से यह मांग उठाती रही है क्योंकि कल तक नगरी सीमा से बाहर की यह भूमि आज नगरी सीमा मे कीमती जमीन है जिसके मूल्य का अनुमान लगाना भी आज कठिन है। सजल शिवहरे बताते हैं कि शासन की अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं नगरीय सीमा में शासन की भूमि ना होने के कारण समीप के ग्रामों की ओर जा रही है वहीं दूसरी ओर शासन अपनी भूमियों पर से अवैध कब्जे नहीं हटा पा रहा है।

हाल ही में जनपद कार्यालय में जनसुनवाई में जीवन डोंगर दिए, हरिराम पवार, सजल शिवहरे, जीतू ड़हारे ने एसडीएम के नाम आवेदन सौप कर पुराने लोक निर्माण विभाग के नागपुर रोड को अतिक्रमण मुक्त किए जाने की मांग की। सौंपे गए आवेदन में कहा गया है कि पूर्व में कब्रस्तान से लेकर विद्युत विभाग होते  विश्वकर्मा मंदिर तक पुराना नागपूर रोड हुआ करता था जोकि लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत था जहा से बड़े वाहन चला करते थे लेकिन वर्तमान में यह सडक को बंद किया गया लेकिन कब्रस्तान से लेकर विश्वकर्मा मंदिर तक लोगों ने स्थाई अतिक्रमण कर लिया है। प्रशासन के समझाईस आदेश के बाद भी ये अपना कब्जा नहीं छोड रहे है जिससे भूमि का उपयोग प्रशासन भी नहीं कर पा रहा है। आज वर्तमान में यह भूमि अरबों रूपयों की है जोकि प्रशासन का ही नुकसान है। आवेदन में मांग की गई है कि नागपूर नाके से कामथ तक की जमीन की नपाई की जाए और अतिक्रमण को हटाया जाये ये लगभग 80 फुट की रोडर हुआ करता था जो कि अब नहीं  है।

नाका नंबर 1 से विश्वकर्मा मंदिर तक 1 किलोमीटर की सड़क नाका नंबर 1 से आधा किलोमीटर तो कहीं-कहीं दिखाई देती है किंतु उसके बाद से आधा किलोमीटर सड़क पूरी तरीके से गायब हो गई है। कहीं कब्जा है तो कहीं खेती हो रही है। कुछ लोगों का कहना है कि  लोगों ने इस भूमि पर पट्टे ले रखें है किंतु लोक निर्माण अधिकारी राजेश राय कहते हैं कि यह संभव नहीं है क्योंकि पीडब्ल्यूडी की भूमि के पट्टे देने का अधिकार राजस्व को नहीं है।

इनका कहना

पुराने नागपुर रोड की भूमि लोक निर्माण की संपत्ति है अगर हमारे पास इस प्रकार की कोई शिकायत आती है तो हम राजस्व को  नपाई के लिए लिखकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेंगे।
राजेश राय
एसडीओ लोक निर्माण विभाग मुलताई


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here