आरोग्य केंद्र के स्थान को लेकर दो भागों में बटे कामथ वासी

0

मुलताई- क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो सके इसके लिए विधायक चंद्रशेखर देशमुख के प्रयास से क्षेत्र के 16  ग्रामों में आरोग्य केंद्रो के निर्माण की मंजूरी मिली है।  16 ग्राम पंचायतो में मुलताई सीमा से लगी ग्राम पंचायत कामथ भी शामिल है जहां पर 65 लाख रुपए की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण किया जाना है। किंतु अभी उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण का कार्य प्रारंभ हुए दो दिन भी नहीं हुए है थे कि उप स्वास्थ्य केंद्र  भवन के स्थान चयन को लेकर ग्रामीणों की दो अलग-अलग राय सामने आ रही है।

कुछ लोगों का कहना है कि जहां भवन बन रहा है वह स्थान आरोग्य केंद्र के लिए उपयुक्त नहीं है। जबकि दूसरे पक्ष का कहना है कि ग्राम पंचायत कामथ मे उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए वर्तमान में जहां भवन बन रहा है उसे उपयुक्त कोई अन्य स्थान हो ही नहीं सकता कुछ लोग  कार्य में अडंगे लग रहे हैं। आज दोनों पक्षों ने अपनी अपनी राय के साथ ग्राम पंचायत की सरपंच पुष्पा जीतू डहारे को ज्ञापन सौप उक्त पंचायत द्वारा चयनित स्थान पर स्वास्थ्य भवन  बनाए जाने की मांग की तो दूसरे ओर कुछ लोगों ने ज्ञापन सौप  उक्त चयनित स्थान पर स्वास्थ्य भवन निर्माण रोक कर दूसरे स्थान पर भवन निर्माण की मांग की। कुल मिलाकर उप स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण को लेकर आज ग्रामीण दो अलग-अलग खेमो में बटे दिखाई दिए ।

मोरध्वज सिंह सेवानिवृत्ति सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में ग्राम पंचायत कामथ के सैकड़ो ग्रामीणों ने ग्राम सरपंच पुष्पा जीतू डहारे को ज्ञापन सौप ग्राम पंचायत द्वारा लिए गए प्रस्ताव के आधार पर ही आरोग्य केंद्र भवन निर्माण की मांग की ज्ञापन में बताया गया कि  उक्त स्थान यहां पर वर्तमान में निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ है वहा चारो तरफ से सड़क उपलब्ध है। जहां मरीजों के आवागमन में सुविधा होंगी। अन्य ग्रामीण जिस जगह की मांग कर रहे हैं वहां पहले से तालाब बना हुआ है, साथ ही आसपास 20 से 30 ईट भट्ठे संचालित हो रहे है। मोरध्वज सिंह बताते हैं कि सभी लोग दिल से चाहते हैं कि यहीं पर निर्माण हो कुछ लोग अच्छे कार्य में अड़गा दालना चाहते हैं।

ग्रामीणों ने सतीश साहू के नेतृत्व में  सरपंच को ज्ञापन सौंप कर आरोग्य भवन निर्माण का स्थान परिवर्तन करने की मांग की। स्थान परिवर्तन के पक्ष में अपने तर्क देते हुए सतीश साहू ने बताया कि जहां उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण हो रहा है वह ग्राम पंचायत के अंतिम छोर पर है इसलिए हम उक्त भवन का स्थान परिवर्तन कर चिखली पुलिया के पास आरोग्य भवन निर्माण की मांग कर रहे हैं । जहां हम भवन निर्माण की बात कर रहे हैं वहां पर स्टॉप डेम जरूर है किंतु वहां पानी संग्रहित नहीं होता।

इनका कहना
हमने ग्राम पंचायत में प्रस्ताव लेकर ही उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए उक्त स्थान का चयन किया था। यह स्थल सभी तरह से उप स्वास्थ्य केंद्र भवन के लिए सुविधाजनक है।

पुष्पा जीतू डहारे
सरपंच ग्राम पंचायत कामथ

———————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here