संवैधानिक अधिकारों को लेकर जयस ने निकाली संघर्ष पदयात्रा

0
259

सर्व समाज जोड़ो अभियान 13 सूत्रीय मांगे पूरी करो

मुलताई -जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) द्वारा जिला पंचायत सदस्य संदीप कुमार धुर्वे की अगुवाई में 13 सूत्री मांगों को लेकर जय संघर्ष यात्रा निकाली गई। सर्व समाज जोड़ो अभियान एवं संविधानिक अधिकारों के संरक्षण के उद्देश्य से कामथ मुलताई से निकाली गई जयस संघर्ष पदयात्रा मे बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के युवक-युवतियों ने भाग लिया यह यात्रा नाका नंबर 1, फवारा चौक, जयस्तंभ चौक, बस स्टैंड होते हुए तहसील परिसर पहुंची जहां स्थानीय मुद्दों को लेकर नायब तहसीलदार गोवर्धन पाठे को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन के माध्यम से ग्राम पंचायत बोथीया के सोमलपुर में अवैध तरीके से कोटवार की नियुक्ति पर रोक लगाने की मांग की गई है।

इस ज्ञापन में कहां गया है कि नियमों की अनदेखी कर सोमलपुर में कोटवार की नियुक्ति की गई है। जिसकी नियुक्ति की गई है वह ग्राम पंचायत का निवासी ही नहीं है उक्त नियुक्ति को निरस्त किया जाए। जिला पंचायत सदस्य संदीप कुमार धुर्वे ने बताया कि यह संघर्ष पदयात्रा प्रत्येक ग्राम ग्राम में निकाली जा रही है जिसका आरंभ 20 दिसंबर से किया गया था यह यात्रा संपूर्ण जिले के ग्रामों में निकाली जा रही है और 21 जनवरी को इसका समापन बैतूल जिला मुख्यालय पर होगा जिसमें संपूर्ण जिले कार्यकर्ता बड़ी संख्या में भाग लेंगे। इस यात्रा में शामिल होने वालों में संदीप धुर्वे, राजा धर्वे, जामवंत कुमरे, राजेश महाले, कपिल मस्कुले, गुड्डू आहके,  सोनू धुर्वे ,रितिक परते शामिल है।

जयस की 13 सूत्री मांगे

जिले मे शासकीय योजना संबंधित रोजगार उपलब्ध कराये जाये ताकि मजदूरों का पलायन ना हो ।जिले में किसानों के लिए गांव गांव में सभा लगाई जाये एवं उसके माध्यम से फसल बीमा उत्तम किस्म के बीज एवं आधुनिक तकनिकी कृषि के बारे में जानकारी दी जाये। जिले में निम्न तबके ( गरीब ) लोगो के लिए शासकीय योजना जैसे आयुष्यान, संभल, श्रम कार्ड कीं जानकारी सभा के माध्यम से आम जन तक पहुचाये जाये एवं उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी जाये।  बेरोजगार युवक युवतियों के लिए, बेरोजगार युवक युवतियों को शासकीय एवं योजनां के अंतर्गत अनुदान ( सहायता जानकारी आने वाल योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करें।योजनाओं के माध्यम से लघु एवं कुटौर उद्योग के लिए प्रशिक्षण दें राशि )उपलब्ध करोये। अनुसूचित क्षेत्र में अवैध शराब एवं विदेशी शराब बिक्री पर तत्काल रोक लगाई जाये। अनुसूचित क्षेत्रों से प्राप्त खनीज सम्पदा के बिक्री पर तुरंत रोक लागाएं जाये।  जिलें उच्च शैक्षणिक संस्थान जैसे मेडिकल कॉलेज, इंजिनियरिंग कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज की निर्माण की जाये ।जिलें में अनुसूचित क्षेत्र के अलावा आमला, मुलताई, प्रभातपट्टन, बैतूल आदि क्षेत्रों में भी ग्राम सभा गठित की जाये ताकि हम अपने पारम्परिक परिवेश संस्कृति एवं बोली भाषा को संरक्षित रख सके |  गैर आदिवासी समुदाय द्वारा एवं धन सम्पन्न राजनैतिक एवं उच्च वर्ग के व्यापारी द्वारा आदिवासियों से धोखा-धड़ी से खरीदी गई जमीन आदिवासी भाई बहनों को वापस दिलवाईं जाये।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here