निशुल्क स्व. मधुलिका गर्ग अग्रवाल स्मृति कैंसर शिविर 12 नवम्बर को

0
165

बैतूल – सांतवा स्व. मधुलिका गर्ग अग्रवाल स्मृति नि:शुल्क कैंसर जांच, उपचार एवं जागरूकता शिविर 12 नवम्बर दिन शनिवार को न्यू बैतूल स्कूल कोठीबाजार में आयोजित किया जा रहा है

। सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था संतुलन के द्वारा आयोजित इस शिविर को लेकर समिति के अध्यक्ष मोहित गर्ग ने बताया कि इस शिविर में कैंसर के मरीज और लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों की जांच एवं उपचार के साथ जागरूक किया जाएगा। इसके लिए देश के प्रसिद्ध कई अस्पतालों के स्पेशलिस्ट शिविर में शामिल होंगे।

कैंसर शिविर में 9 अस्पताल के 22 स्पेशलिस्ट आएंगे

इस शिविर में 9 अस्पतालों की टीम आ रही है जिसमें 22 से ज्यादा स्पेशलिस्ट आएंगे। शिविर में नवोदय हास्पीटल भोपाल, कैरियर कैंसर रिसर्च इंस्ट्टीयूट भोपाल, सिद्धांता हास्पीटल भोपाल, नेल्सन हास्पीटल नागपुर, पाढर अस्पताल बैतूल, इनोमित्रा हेल्थ केयर भोपाल, वनरिहेब 20&7 भोपाल, आशा सुपर स्पेशलिटी हास्पीटल कामठी, देवी अहिल्या हास्पीटल इंदौर शामिल होंगे। गर्ग ने बताया कि जो विशेषज्ञ आ रहे हैं उनमें शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले कैंसर के विशेषज्ञ होंगे ताकि सूक्ष्मता से मरीजों की बीमारी को जांचा और परखा जा सके ताकि आगे होने वाले इलाज में आसानी हो सके।

कैंसर जांच के लिए मुम्बई से मेमोग्राफी भी होगी उपलब्ध

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मुम्बई से मेमोग्राफी वेन (बस) आ रही है जिसके माध्यम से ब्रेस्ट कैंसर की नि:शुल्क जांच की जाती है। ज्ञात हो कि सामान्यत: मेमोग्राफी का शुल्क लगभग 5 हजार रुपए होता है। चूंकि यह सुविधा जिले में नहीं है इसलिए लोगों को बाहर जाकर जांच करानी पड़ती है जिससे उन्हें आर्थिक, मानसिक और शारीरिक परेशानी होती है।

जिला अस्पताल में हो मेमोग्राफी टेस्ट की सुविधा

सामाजिक सांस्कृतिक संस्था संतुलन ने हर साल होने वाले शिविर में यह प्रयास किया है कि मेमोग्राफी टेस्ट की सुविधा जिला अस्पताल में उपलब्ध हो जाए जिससे गरीब मरीजों को भोपाल-नागपुर तक का सफर ना करना पड़े। संस्था का प्रयास जारी है कि जिला अस्पताल में मेमोग्राफी मशीन उपलब्ध हो सके।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here