गाय के साथ खेले गायकी, धार्मिक संगठनों ने की गोवर्धन पूजा, मंदिर में हुआ अन्नकूट

0
290

मुलताई – गौ क्रांति दल द्वारा कामधेनु चौक पर गोवर्धन पूजन का आयोजन किया गया जिसमें गौ क्रांति दल सहित नगर के अनेक धार्मिक संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

धार्मिक संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने गोवर्धन पूजन के अवसर पर कामधेनु चौक पर स्थित गौ प्रतिमा का पूजन किया और इस अवसर पर गोवर्धन पर्वत के प्रतीक के रूप में बनाए गए गोवर्धन की पूजा अर्चना कर परिक्रमा की गई। इसके उपरांत सभी कार्यकर्ताओं ने कृष्ण आरती कर भगवान कृष्ण की महिमा का गान किया।

धार्मिक संगठन प्रमुख गणेश साहू ,डीके कालभोर,सतीश डोंगरडीए ने बताया कि गोवर्धन पूजा के संबंध में मान्यता है  कि इस दिन विधि विधान से भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना के साथ गोवर्धन और गायों की पूजा करने से सभी कष्टों का नाश होता है तथा सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस पूजन में शामिल होने वालों में राजू चोपड़े, मनीष माथनकर ,क्रिर्ती यादव, मारोती पवार , रितेश पवार, नीलेश बाकोडे ,विक्रम ठाकुर, सोनू साहू, सुनील बिहारे ,सुरेश नेताजी सहित सभी गौ भक्त शामिल हुए।

गायकी ने किया गौ पूजन

नेहरू वार्ड में संजू गायकी एवं उनके परिवार ने गौ पूजन कर गाय को खिलाया। गाय को खीलाने की प्राचीन परंपरा है जो पहले बड़े रूप में मनाई जाती थी किंतु घटते गोवंश और स्थान की कमी के कारण इसका स्वरूप छोटा हो गया है किंतु जब गायकी गाय के बच्चे के साथ खेलता है और अपने बच्चे की आवाज सुन जब गाय गायकी की ओर दौड़ती है यह आकर्षण के साथी ही मां की ममता का संदेश भी देता है। इसके साथ ही गोवर्धन पूजा के दिन लक्ष्मी नारायण मंदिर में अन्नकूट का आयोजन किया गया जिसमें भगवान कृष्ण को 51 भोग की प्रसादी चढ़ाई गई। इस मंदिर में प्रतिवर्ष अन्नकूट का विशाल आयोजन किया जाता है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here