रेलवे क्वार्टर में मशीनों के बजाए मजदूरों से हो रही सेफ्टी टैंक सफाई ,ताप्ती जलमार्ग के पास डाली गंदगी

मुलताई – सेफ्टी टैंक सफाई के अनेक आधुनिक मशीनें उपलब्ध होने के बावजूद मुलताई रेलवे क्वार्टर में सेफ्टी टैंक सफाई का कार्य मजदूरों से कराया गया मजदूरों ने बताया कि उन्हें किसी भी प्रकार का सुरक्षा उपकरण नहीं दिया गया और इसका मलबा ताप्ती जलमार्ग के समीप डाला गया जिसको लेकर वार्ड वासियों में भारी रोष है

प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन परिसर में बनी हुई रेलवे क्वार्टरों में इन दिनों रेलवे विभाग के आईओडब्ल्यू डिपार्टमेंट द्वारा सेफ्टी टैंक की सफाई का काम करवाया जा रहा है। जिसमें मजदूरों से सेफ्टी टैंक की सफाई करवाई जा रही है। मजदूर सेफ्टी टैंक में उतरकर सेफ्टी टैंक में मौजूद गंदगी को बाल्टी मे भर कर बाहर निकाल रहे हैं और  गंदगी को वही क्वार्टरों के बीच मौजूद पुराने कुएं के पास मिट्टी का ढेर बनाकर उसके ऊपर डाला जा रहा है। जिसमें से निकलने वाला गंदा पानी पास ही मौजूद नाली से होते हुए ताप्ती सरोवर में जलापूर्ति करने वाले नाले में पहुंच रहा है। जिसको लेकर वार्ड वासियों में रोष है साथ ही यह गंदगी आसपास रहने वालों के लिए सांस लेना दूभर किए हुई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is btl-30-4-22-342.jpg

इस संबंध में जब रेलवे विभाग के   आईओडब्ल्यू डिपार्टमेंट के अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना है कि उनके द्वारा रेलवे क्वार्टर की सफाई का काम करवाया जा रहा है।जिसके तहत सेफ्टी टैंक भी साफ करवाए जा रहे हैं मजदूरों को सावधानीपूर्वक उचित स्थान पर सेफ्टी टैंक की गंदगी निकालकर डालने की बात कही गई है।मशीन से सफाई के काम पर वह कुछ नही बोले।

मशीन से सफाई होती तो गंदगी नहीं जाती ताप्ती नाले में

अगर रेलवे के क्वार्टर के सेफ्टी टैंक की सफाई मशीन के द्वारा की जाती तो गंदगी सीधे टैंक में भरकर बाहर फेकी जा सकती थी, लेकिन लापरवाही के कारण अब यह गंदगी सीधे ताप्ती नाले में जाकर मिल रही है।जिससे लोगों की आस्था को चोट पहुंच रही है।

इनका कहना

अब लोगों से टैंक की गंदगी सफाई नहीं कराई जा सकती हम इस संबंध में रेलवे के अधिकारियों से चर्चा कर रहे हैं एवं इस गंदगी का गंदा पानी ताप्ती सरोवर में ना जाए इसके लिए तुरंत प्रयास करेंगे।

सुधीर जैन
नगर पालिका प्रशासन एवं तहसीलदार मुलताई

रेलवे क्वार्टर की सफाई का काम करवाया जा रहा है।जिसके तहत सेफ्टी टैंक भी साफ करवाए जा रहे हैं मजदूरों को सावधानीपूर्वक उचित स्थान पर सेफ्टी टैंक की गंदगी
निकालकर डालने का कहां गया है।

विलास शुक्ला
आई डब्ल्यू मध्य रेलवे आमला


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here