मुलताई- प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर राजस्थान के श्याम कुंड में स्नान के उपरांत बाबा खाटू श्याम का मुख आज पवित्र नगरी मुलताई पहुंचा, जिसका नगर वासियों ने जगह-जगह भव्य स्वागत किया।

बाबा खाटू श्याम की अगवानी करने बड़ी संख्या में स्त्री पुरुष श्रद्धालु गण बैतूल रोड पहुंचे जहां से बाबा खाटू श्याम को मासोद रोड होते हुए मंदिर स्थल तक लाया गया। प्रह्लाद ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुलताई नगर मे बाबा खाटू श्याम का मंदिर कार्य पूर्ण हो गया है एक से पांच फरवरी तक खाटू श्याम बाबा मंदिर बायपास मार्ग में खाटू श्याम बाबा  की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी,

This image has an empty alt attribute; its file name is hum0309.jpg

1 फरवरी को भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी 5 दिनों तक अनेक धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे । उन्होंने बताया कि बाबा की प्रतिमा को मुलताई लाने के पहले  24 घंटे तक खाटू श्याम मंदिर राजस्थान में मुख्य प्रतिमा के समक्ष रखा गया इसके उपरांत देश में प्रसिद्ध एवं आस्था का केंद्र श्याम कुंड में बाबा की प्रतिमा को स्नान कराया गया जिसके बाद प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुलताई पहुंचा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-20-1-21-341.jpg

महिलाओं के विश्वास ने बनाया करोड़ों का मंदिर

पवित्र नगरी मुलताई आरंभ से ही धार्मिक आस्था का केंद्र रही है और नगर के मठ मंदिर नगर की धरोहर इन्हीं धरोहरों में एक नाम और जुड़ गया है खाटू श्याम बाबा मंदिर, जिस की विशेषता यह है कि इस मंदिर को महिला मंडल ने बनाया है जिसकी लागत लगभग एक करोड़ है इसमें लगने वाली राशी महिलाओं ने रात्रि धार्मिक जागरण कर एकत्रित की है महिलाओं के विश्वास के कारण खाटू श्याम मंदिर आगामी समय में नगर के लिए एक और धार्मिक उपलब्धि के रूप में देखा जाएगा।

—————————————

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here