रिमझिम वर्षा से सर्द हुआ मौसम दिन में जले अलाव ,कोहरे ने बढ़ाई किसानों की चिंता

मुलताई- मकर सक्रांति का पूरा दिन  कड़ाके की ठंड के नाम रहा पूरे दिन बादल छाए रहे रिमझिम वर्षा कोहरा और सर्द हवाओं के कारण दिन में भी जगह-जगह अलाव जलते रहे । सर्दी का प्रभाव बाजार हाट और विभागीय कार्यालयों में भी दिखाई दिया सड़के आमतौर पर सुनसान रही।

विभागों में कामकाज होता रहा किंतु चहल पहल कम ही दिखाई दी। बस स्टैंड ,तहसील परिसर, स्वास्थ्य केंद्र, नाका नंबर 1 और स्टेशन मार्ग पर जगह-जगह अलाव जलते रहे और नागरिक समूह में अलाव का आनंद लेते दिखाई दिए ,हालांकि बीते 1 सप्ताह से निरंतर मौसम सर्द है किंतु बीते दो दिनों जब नागरिक सर्द हवाओं से निजात मिलने की उम्मीद लगाए बैठे थे अचानक सर्द हवाएं तेज हो गई।

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-14-1-21-344.jpg
ठंड तो सभी को लगती है साहब

कोहरे ने फेरा किसानों के अरमानों पर पानी

अब तक रिमझिम वर्षा के कारण जहां किसान फायदे का अनुमान लगा रहा था वही बीते 2 दिनों से कोहरे ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी है। दो दिनों से निरंतर कोहरा पड रहा है जिसका प्रभाव गेहूं चने सहीत ऐसी सभी सब्जियों पर पड़ रहा है जो अब फूल पर है। करपा निवासी किशोरी पवार बताते हैं कि  बरसात से फसलों को कोई नुकसान नहीं होता किंतु कोहरा पड़ रहा है वह बहुत खतरनाक है, इससे गेहूं के उत्पादन पर भारी प्रभाव पड़ेगा। इस वर्ष यह माना जा रहा था कि मौसम अनुकूल है गेहूं की पैदावार अच्छी होगी किंतु कोहरे ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है।

—————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here