आमला रोहित दुबे 

मुलताई-  बीते 4 दिनों से मुलताई क्षेत्र के ग्रामों में शेर की मोमेंट को लेकर दर्जनों ग्राम में खौफ का माहौल है शुक्रवार को शेर की लोकेशन मुलताई नगर से लगे ग्राम बाडेगांव पंचायत के ग्राम केकड़ीया, चंदोरा, मे मिली थी ग्राम केकड़ा में नत्थू डोंगर डीएनए बीमा वाले के खेत में सुबह 9:00 बजे शेर देखे जाने की पुष्टि की थी

शनिवार को शेर की चहलकदमी आमला क्षेत्र में दर्ज की गई है वन विभाग का अमला शेर के पद चिन्ह की निशानदेही के आधार पर शेर की खोजबीन में जुटा हुआ है ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है ।

This image has an empty alt attribute; its file name is hum0208.jpg
वन परीक्षेत्र अधिकारी मुलताई के साथ शेर को सर्च करती वन विभाग की टीम

पिछले दिनों जामुनझिरी में शेर होने की पुष्टि की गई थी जहां शेर ने खेत के मकान में बंधी भैसो पर हमला कर दिया था जिसमें से दो भैंसों की मौत हो चुकी है। जामुनझिरी ,ज्वलखेडा ,परमंडल के बाद शेर की मूवमेंट आमला रेंज के कोंडरखापा , जम्बाड़ीखुर्द ,टांडा सहित अन्य ग्रामो में बताई जा रही है इन सभी स्थानों पर शेर के पद चिन्ह मिले है ।ग्राम कोंडरखापा के खेमचंद ,सेवाराम,रामचरण,किशोरी सुंदरलाल के खेतों में शेर के पंजो के निशान देखे गए ।यह किसानों के खेत नहर से लगे हुए है  ।

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-4-12-21-342.jpg
मुलताई के समीप चंदोरा केकड़ीया ग्राम में मिले शुक्रवार को मिले शेर के पग मार्ग

नहर के  किनारे किनारे ही शेर ग्राम जम्बाडा की ओर बड़ा ।कोंडरखापा में सुबह ग्रामीणों द्वारा खेतो में शेर के पद चिन्ह देखे गए ।लगभग 11 बजे मुलताई फारेस्ट टीम स्वयं ही सर्चिंग करते हुए कोंडरखापा पहुच गई जिसके बाद शेरो के पद चिन्हों के पीछे पीछे वे बेल नदी किनारे लगे हुए जम्बाडीखुर्द व टांडा ढाणा पहुचे, जहा शेर के पैरो निशान मिले है ।

This image has an empty alt attribute; its file name is hum0207.jpg
आमला रेंज के कोंडर खापा ग्राम में शनिवार को मिले शेर के पग मार्ग

फारेस्ट मुलताई के अजय बोड़खे ने बताया शेर रात्रि में मुलताई ब्लाक से आमला रेंज में आ चुका है ।कोंडरखापा के आसपास के ग्रामो में पैरों के निशान मिले है ।एहतियात के तौर पर ग्रामीणों को घरो में ही रहने की सलाह दी गई है ,और पंचायत को मुनादी करवाने का कहा गया है ।आमला वनविभाग अधिकारी रामस्वरूप उइके ने बताया फारेस्ट दल आमला भी बेल नदी से लगे हुए ग्रामो में शेर की तलाश में जुट गया है ।

इनका कहना

वन विभाग का अमला शेर के पग मार्क के आधार पर निरंतर सर्चिंग कर रहा है, शुक्रवार को बाड़ेगांव के पास से देखे जाने की सूचना मिली थी, आज कोडर खापा में पग मार्क मिले है।

अशोक रंहगडाले
वन परीक्षेत्र अधिकारी मुलताई

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here