ढोडरामोहर एवं पोलापत्थर स्टेशन के बीच, भौंरा नदी के पास ,ट्रेन से टकराने से टाइगर की मौत

बैतूल से संजय द्विवेदी की रिपोर्ट


बैतूल के ढोडरामोहर एवं पोलापत्थर रेलवे स्टेशन के बीच भौंरा नदी के पास मंगलवार सुबह ट्रैन से टकराने से टाइगर की मौत हो गई। केरला एक्सप्रेस के ड्राइवर ने रेलवे स्टेशन पर इसकी सूचना दी रेलवे द्वारा वन विभाग को सूचना दी ।


सूचना मिलने पर वन विभाग अधिकारी मौके पर पहुंच मामले की जांच में जुट गए है। सीसीएफ मोहन मीना समेत वन अमला मौके पर पहुंचा  भौरा ,बैतूल क्षेत्र के उत्तर वन मण्डल के भौरा रेंज के अंतर्गत आने वाले भौरा नदी के पास  सुबह एक टाइगर का शावक ट्रेन से टकरा गया। उसकी मौके पर मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार पोला पत्थर और ढोडरामोहर स्टेशन के बीच 791/09 डाउन ट्रैक के बाजू में एक टाइगर के शावक का शव केरला एक्सप्रेस के पायलट ने दी थी। स्टेशन मास्टर ने यह सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। 

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti0644-1024x775.jpg

पोस्टमार्टम के बाद विधिवत अंतिम संस्कार किया जाएगा

सीसीएफ मोहन मीणा और उत्तर वन मंडल के डीएफओ जानकारी मिलते ही घटना स्थल रवाना हो गए हैं। जानकारी मिली ही कि टाइगर का शावक करीब एक वर्ष का है, सम्भवतः पटरी पार करते समयवः ट्रेन की चपेट में आ गया। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का संवेदनशील क्षेत्र होने के बावजूद यहां रात मेवन गश्ती दल की सक्रियता न होने से अब तक इस तरह के 5- 6 हादसे हो चुके हैं। सीसीएफ मीणा ने बताया कि टाइगर के शावक की मौत ट्रेन से टकरा कर हुई है। उसका पोस्टमार्टम के बाद विधिवत अंतिम संस्कार किया जाएगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti0645-1024x818.jpg

इनका कहना-

टाइगर के शावक की मौत ट्रेन से टकरा कर हुई है। शावक के शव के पास कुत्ते का दो दिन पुराना कटा सर भी मिला है। शावक के पोस्टमार्टम के बाद उसका विधिवत अंतिम संस्कार किया जाएगा। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का यह शावक संभवत अपनी मां के साथ आया होगा। शावक टाइगर ट्रेन से टकरा गया जिससे उसकी मौत हो गई।
-मोहन मीणा, सीसीएफ बैतूल


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here