उत्कृष्ट विद्यालय में मिलेंगी विश्व स्तरीय शिक्षा सुविधाएं ,सीएम राइज योजना में हुआ उत्कृष्ट विद्यालय का चयन

मुलताई मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने उत्कृष्ट विद्यालय मुलताई का चयन, सीएम राईज स्कूल मे किया है। उत्कृष्ट विद्यालय के इस योजना में  शामिल होने के बाद अब विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी कक्षा 1 से बारहवीं तक हिंदी ,अंग्रेजी माध्यम के साथ विश्व स्तरीय मानको आधारित शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे । 

इसे मुलताई क्षेत्र के लिए  बड़ी उपलब्धि के रूप में माना जा रहा है। शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्र इस योजना के संबंध में बताते हैं कि, मध्यप्रदेश शासन  इस योजना का आरंभ 1 अप्रैल नए सत्र से कर सकता है। जिसकी आरंभिक तैयारियां प्रारंभ कर ली गई है। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग लगभग 10 करोड रुपए की लागत से सीएम राईज स्कूल में चयनित विद्यालयों को विकसित करेगा, ताकि छात्र-छात्राएं इंटरनेशनल मनको आधारित शिक्षा ब्लॉक स्तर पर प्राप्त कर सके। उत्कृष्ट विद्यालय  के प्रभारी प्राचार्य आरके मालवीय ने उक्त योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि, सीएम राइज योजना संपूर्ण प्रदेश के लिए बनाई गई है। यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है, जिसमें लगभग प्रत्येक ब्लॉक में एक शाला का कैन किया गया है यह चयन उपलब्ध साधनों  एवं सुविधाओ के आधार पर मिले अंकों के आधार पर  किया गया है। 

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti0460-1024x512.jpg

शिक्षा प्रमुख सचिव ने, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मे दी  जानकारी

संभाग स्तरीय सीएम राइज कार्यशाला का आयोजन होशंगाबाद मुख्यालय पर किया गया था जिसमें  चयनित शाला प्रमुखों को इस योजना के संबंध में जानकारी दी गई , जिसमें उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य ने भी भाग लिया इस कार्यशाला के संबंध में मालवीय ने बताया कि प्रमुख शिक्षा सचिव श्रीमती शमी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि, चयनित शाला का विकास करोड़ों रुपए की लागत से होगा। और शासन का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से चयनित शालाओं में विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय, इंटरनेशनल मानक की शिक्षा उपलब्ध कराना है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए बजट में राशि भी आवंटित कर दी गई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti0462-1-761x1024.jpg

ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को मिल सकेगी वाहन सुविधा

प्रभारी प्राचार्य मालवीय  बताते हैं कि मुलताई ब्लॉक में उत्कृष्ट विद्यालय का चयन इस योजना में हुआ है। यह नगर के लिए बड़ी उपलब्धि है। विद्यालय के इस योजना में शामिल होने के बाद, विद्यालय का संपूर्ण विकास हो सकेगा। बेहतर लाइब्रेरी, संगीत, खेल सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी ,इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से विद्यार्थी आसानी से शाला में पहुंच सके इसके लिए वाहन सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट विद्यालय आधुनिक शिक्षा साधनों से युक्त हो इसके लिए भवन निर्माण भी कराने की आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिए उत्कृष्ट विद्यालय के पास पर्याप्त भूमि है ।

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti0461-1024x512.jpg

इनका कहना

उत्कृष्ट विद्यालय का चयन सीएम राईज स्कूल के तहत किया गया है, इस योजना का क्रियान्वयन आगामी सत्र से किया जाना है ।ताकि विद्यार्थियों को ब्लॉक स्तर पर  विश्वस्तरीय शिक्षा सुविधा उपलब्ध हो सके।

आर के मालवीय
प्रभारी प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय मुलताई

—————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here