सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची डिजिटल एक्सरे मशीन

मुलताई- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल x-ray मशीन ना होने के कारण नागरिकों को होने वाली समस्या से अब निजात मिल सकेगी। बुधवार को डिजिटल एक्सरा मशीन मुलताई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच गई है।

स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल एक्सरे मशीन और उससे जुड़े सात नग आइटम आज मुलताई स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए हैं ।अब शीघ्र ही बैतूल से इंजीनियर आकर आगामी 1 सप्ताह में इस एक्शन मशीन को प्रारंभ कर देगा ,और इस प्रकार अब मुलताई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल एक्सरे की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। बता दें कि कोरोना काल मे डिलीट एक्सरे मशीन स्वास्थ्य केंद्र में ना होने के कारण, नागरिकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था ।

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग बताते हैं कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लंस इनफेक्टेड हो जाते हैं । मरीज की बीमारी की गंभीरता का अनुमान ठीक ठीक लगाने में डिजिटल एक्स-रे की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुलताई में डिजिटल एक्सरा का मशीन ना होने के कारण कोरोना मरीजों को डिजिटल x-ray के लिए अस्पताल के पिछले भाग में स्थित निजी चिकित्सालय भेज ना पढ़ता था जोकि डिजिटल एक्सरे के ₹600 चार्ज करता था।मुलताई स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे की समस्या बीते कई वर्षों से हैं पुराना है एक्सरे मशीन वर्षों से खराब है जिसे अनेकों बार सुधारने के प्रयास में किंतु कोई नतीजा नहीं निकला। कभी फिल्म का अभाव तो कभी मशीन की खराबी के कारण पुरानी मशीन उपयोगी साबित नहीं हो सकी।

——————————————————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here