फिर खुले चंदोरा 6 पारसढ़ोह बांध के 3 गेट, बुंडाला भी वेस्ट वियर से 1 फीट ऊपर

मुलताई – निरंतर वर्षा के चलते तहसील के  प्रमुख बांध चंदोरा, पारसढ़ोह,बुंढा़ला लबालब भर गए हैं। बांधों में जलभराव को देखते हुए चंदोरा बांध के च्छे  गेट, पारसढ़ोह बांध के तीन गेट खोले गए हैं । बुंडाला बांध का जल वेस्ट वियर से एक फीट ऊपर बह रहा है। वर्षा की स्थिति को देखते हुए सिंचाई अमला अलर्ट पर है, बांधों के आसपास के ग्रामों में सुरक्षा की दृष्टि से मुनादी कराई गई है। सिंचाई अधिकारी बांधों की सतत निगरानी कर रहे हैं ।

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-28-8-20-342-1024x569.jpg

मुलताई तहसील में 3 मध्यम सिंचाई परियोजनाएं एवं 40 से अधिक लघु सिंचाई परियोजनाएं हैं ,जिसमें से अधिकांश सिंचाई परियोजना लबालब भर के वेस्ट वियर ओवरफ्लो होने लगे है ।जल संसाधन विभाग एसडीओ सीएल मरकाम ने बताया कि क्षेत्र की 40 लघु सिंचाई परियोजना जल से लबालब भर गई है और निरंतर जल आवक बनी हुई है मध्यम सिंचाई परियोजना बुंडाला का वेस्ट वियर एटीएल से 1 फीट ऊपर बह रहा है। किंतु दो लघु सिंचाई परियोजना अब भी ऐसी है जिनके पेट जल से नहीं भर पाए हैं। इनमें साईंखेड़ा बांध जिसमे 75 सेंटीमीटर जल आवक की कमी है। वही खम्बारा बांध भी लगभग आधा फिट खाली है।

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-28-8-20-343-1024x574.jpg

चंदोरा बांध पर तैनात उपयंत्री सीबी पाटेकर ने बताया कि चंदोरा मे जल आवक निरंतर बढ़ती जा रही है, सुबह 9:00 बजे तक बांध के 6 गेट एक 1 मीटर तक खोले गए थे जो वर्तमान में भी खुले हुए हैं चंदोरा बांध का फुल टैंक लेवल 685.95 मीटर है जबकि वर्तमान लेवल 685.75 है ,जिस प्रकार जल आवक बढ़ रही है बांध के और गेट खोलने की

This image has an empty alt attribute; its file name is BTL-28-8-20-341.jpg

आवश्यकता भी पड़ सकती है ।चंदोरा के गेट खुलने का प्रभाव पारसढ़ोह बाध पर भी पड़ता है और पारसढ़ोह में भी जल आवक निरंतर बढ़ती जा रही है, पारसढ़ोह बांध पर तैनात उपयंत्री शिव कुमार नागले ने बताया कि ,बढ़ती जल आवक को देखते हुए पारसढ़ोह ,बांध के 60 -60 सैंटीमीटर तीन गेट खोले गए हैं और पारसढ़ोह में जल आवक निरंतर बढ़ती जा रही है।

——————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here