रूस स्पूतनिक ट्रायल बढ़ाया, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 30 लाख के पार,अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को देने होंगे पेपर, भोपाल में वर्षा का रिकॉर्ड टूटा

देश-दुनिया प्रदेश की सप्ताहिक 10 बड़ी खबरें

हम इंडिया न्यूज एडिटोरियल टीम भोपाल
आकाश पवार,मयूरी नंदा, प्रसंजीत महतो,गजाला अंजुम

रूस की स्पूतनिक 5 के तीसरे चरण के ट्रायल को बढ़ाया

12 दिन पहले रूस ने कोरोना की पहली सफल वैक्सीन बनाने का दावा किया था, जिसके बाद विश्व भर में स्पूतनिक 5 को लेकर काफी संशय था। जिसके बाद अब रूस ने तीसरे चरण के ट्रायल को करीब 40,000 लोगों पर टेस्ट किया जाएगा, जैसे पहले 16 सौ से 2000 लोगों पर किया जाना था

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti072-1024x576.jpg

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: इंदौर लगातार चौथी बार टॉप पर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजों में एक बार फिर इंदौर ने बाजी मारी। इंदौर लगातार 4 सालों से पहले पायदान पर आ रहा है। दूसरे पायदान पर सूरत तीसरे पर नवी मुंबई चौथे पर विजयवाड़ा और पांचवे पर अहमदाबाद रहे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सातवें स्थान पर रही।

अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को देने होंगे पेपर

मध्य प्रदेश के स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर के छात्रों का ओपन बुक एग्जाम होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इसकी गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि सभी बच्चे अपने-अपने घरों से परीक्षा दे सकते हैं। छात्रों का अंतिम मूल्यांकन करते समय उनकी पिछली परीक्षाओं के परिणाम को भी शामिल किया जाएगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti070-1024x576.jpg

ड्रीम 11 को मिली आईपीएल 2020 की स्पॉन्सरशिप

आईपीएल 2020 की स्पॉन्सरशिप की रेस भारतीय कंपनी dream11 ने जीत ली है। dream11 ने 3 सालों के लिए 702 करोड़ रुपए मैं आईपीएल की स्पॉन्सरशिप ली। गौरतलब है कि भारत के चीन से विवाद के चलते विवो सी आइ पी एल की स्पॉन्सरशिप वापस ले ली गई थी।

तेल के उत्पादन को लेकर रूस और सऊदी अरब मे तकरार

कोरोना के कारण विश्व भर में गिर रही तेल की कीमतों के बीच रूस और सऊदी अरब में तेल के उत्पादन को लेकर विवाद हो रहा है। सऊदी अरब में रूस पर यह आरोप लगाया है कि वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें गिराने में रूस का हाथ है क्योंकि उसने अपने तेल के उत्पादन को कम नहीं किया था। इसके बाद अब सऊदी अरब ने भी अपने तेल के उत्पादन को बढ़ा दिया है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल पैदा हो गया है।

पांढुर्णा की विश्व प्रसिद्ध गोटमार में  पुलिस आमने-सामने

विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेले में जनता कर्फ्यू के बावजूद गोटमार मेला आयोजित किया गया जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए जिसमें अनेक बार गोटमार खिलाड़ी और पुलिस भी आमने-सामने दिखाई 

14 घंटे बाद खुला नेशनल हाईवे 69

बैतूल से आगे भौरा के पास सूखी नदी और धार नाले मैं बाढ़ के कारण नेशनल हाईवे 69,14 घंटे तक बंद रहा। दोनों नालों के बीच  फंसे रहे सैकड़ों वाहन और लोग

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti069-1024x576.jpg

भारत में कोरोना का आंकड़ा पहुंचा 30 लाख के पार

69,239 नए मामलों के साथ भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई। भारत में टोटल 30 लाख 44 हजार 940 कोरोना कैसेस है। जिनमें से 22 लाख 80 हजार 566 लोग स्वस्थ हो चुके हैं वही 56 हजार 706 लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं।

राजधानी में 14 साल बाद बारिश का नया रिकॉर्ड

भोपाल में शुक्रवार शनिवार को हुई  बारिश ने  पूरे शहर को जमकर भीगाया। शनिवार को 8.5 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई जोकि 2006 के बाद सबसे ज्यादा है। बारिश के कारण भदभदा डैम के 10 गेट खोलने पड़े, साथ ही केरवा के 8 और कलियासोत के 7 गेट खोले गए। कई इलाकों में जलभराव भी हुआ जिनमें साकेत नगर, शाहपुरा, अरेरा कॉलोनी, हबीबगंज अंडर ब्रिज जैसी जगह शामिल थी।

This image has an empty alt attribute; its file name is tapti068-1024x576.jpg

यूएई पहुंची छह आईपीएल टीमें

शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम दुबई पहुंच गई। वह छठवीं टीम बनी जो आईपीएल खेलने यूएई पहुंच चुकी है। बेंगलुरु से पहले मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स यूएई पहुंची थी। सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के इस हफ्ते पहुंचने की उम्मीद की जा रही है। गौरतलब है कि आईपीएल को अभी एक महीना बचा है मगर फिर भी टीमें वहां के वातावरण और बायो सिक्योर माहौल मे ढलने के लिए पहले ही वहां पहुंच रही है।

—————————————————————————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here